LATEST:


विजेट आपके ब्लॉग पर

रविवार, 18 जनवरी 2009

OFFLINE ब्लॉग लिखने केTIPS

मैं कई दिनों से यह चाहता था की अपने ब्लॉग को ऑफ़ लाइन (offline)यानि जब मेरा इन्टरनेट Disconnect हो तो भी मैं आराम से अपने ब्लॉग को लिखू एवं उसे अपने कम्प्युटर के किसी ड्राइव पर सहेज करके रखु ताकि जब मैं अपना ब्लॉग किसी कारण पुरा नही लिख पाया हूँ तो पुन: दुबारा फिर से फाइल खोल कर लिख सकूँ ,मैंने कई उपाय किए सफलता हाथ नही लगी मैंने अपने दोस्त राजीव @ भूतनाथ से भी पूछा परन्तु उसके साथ भी यही समस्या थी,इसी बीच कम्प्युटर से खेलते-खेलते मुझे उपाय मिल गया जिसे मैंने अजमाया, सफलता हाथ लगी तो सोचा क्यो न सभी को बताऊ सो यह लिखना आरम्भ किया हम सभी के कम्प्युटर में Notepad है ,उस Notepad पर हम टाइप करते है ठीक उसी तरह जैसे ब्लॉग लिखने पर हम टाइप करते है यानी राम लिखने के लिए हम ram टाइप करते है उसी प्रकार टाइप करना है फिर उसे SAVE कर देना है जिसमे encoding option में UNICODE में SAVE का लेना है फिर जब हमारा दिल चाहे हम इन्टरनेट को खोल कर अपने ब्लॉग में नए संदेश option में जाकर ब्लॉग लिखने वाले स्थान में अपने SAVE किए हुए ब्लॉग को कॉपी कर paste कर दे एवं ब्लॉग में आए उस paste को all select कर अ को चटका लगा दे,देखियेगा आपके ब्लॉग हिन्दी में आ जायेंगे . वैसे इसमे एक खामी है की संदेश वाले स्थान में ३०० से ज़्यादा शब्द एक साथ नही आते लेकिन चिंता की कोई बात नही आप ३०० शब्द ही लेकर बार - बार paste करे एवं उसे पूर्ण रूप दे पुन: इसी क्रम को दोहराए आपका ब्लॉग पुरा हो जाएगा इस तरह आप ऑफलाइन में कई कार्य एक साथ करते हुए अपने ब्लॉग को अपने मन मुताबिक पुरा कर सकते है. यह तो मेरा उपाय था अगर आपके पास कोई अच्छा उपाय हो तो हमें ज़रूर बताये.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें