LATEST:


विजेट आपके ब्लॉग पर

शनिवार, 31 जनवरी 2009

(ब्यंग्य) कम्बल का सच ..

रात के करीब १० बज रहे थे पूस की रात ,कड़ाके की ठण्ड थी खन्ना जी को नींद नही आ रही थी, सोचा चलो कही घूम आयें .. फ़िर क्या था खन्ना जी निकल पड़े अपनी अल्टो लेकर मेंन रोड की तरफ़ ... सड़क के किनारे अल्टो खड़ी कर दी और अल्टो से ही चारो तरफ़ छांके .. चारो तरफ़ सन्नाटा ...कुछ रिक्शा सड़क के किनारे लगे हुए थे.. रिक्शेवाला अपनी रिक्शे में ही ओढ़ मूढा कर सोया पड़ा था दो-चार कुत्ते राख की ढेर पर दुबके पड़े थे... थोडी दूर पर दो ब्यक्ति शायद भिखारी होंगे फटे चिथड़े कपड़े पहने बोरा बिछा कर सोये पड़े थे की अचानक एक लाल बती गाड़ी आती है.. मुझे आश्चर्य होता है ,इतनी रात लाल बती वाली गाड़ी ...गाड़ी के सामने देखा तो पता चला की मंत्री जी की गाड़ी थी .. मुझे लगा शायद मंत्री जी को भी नींद नहीं आ रही होगी और मेरी तरह निकल पड़े होंगे मेन रोड का जायजा लेने .. मै सोच ही रहा था की दो - तीन गाडियां ,मोटरसाइकिल भीआकर खड़ी हो गई .. ये सब देख मैं बहुत खुश हुआ की चलो इस दुनिया में मैं ही एक पागल नहीं हूँ और भी कई लोग है जो नींद नही पड़ने पड़ मेन रोड घूमते है । कार से कुछ लोग उतरते है ... अरे ये क्या .ये तो अपने प्रतिष्ठित अख़बार के प्रेस फोटोग्राफर हैं ..इन्हे तो मैं पहचानता हूँ अब मैं गौर से सभी को देखने लगा ..इनमे से कई लोग मेरे परिचित थे प्रेसरिपोटर ,फोटोग्राफर आदि .. आदि मुझे लगा शायद ये लोग अभी अखबार के दफ्तर से लौट रहे होंगे ...क्योंकि अखबार हमारे समाज के होने वाले हर खबरों को हम तक पहुचता है ..जब हम सोते है तो ये जागते है ,और रात्रि के समय ही तो अख़बार का मुखपृष्ठ सबसे अन्तिम में खास न्यूज़ का इंतजार कर छपता है। .. कितना जिम्मेवारी का काम है .. मैं सोच ही रहा था कि देखा एक पुलिस वाला आया और ज़ल्दी- बाजी में इधर उधर देखते हुए उन सोये हुए ब्यक्तियों को पैर से ठोकर मार कर उठता है उनके बीच के वार्तालाप या कहे हॉट-टाक मैं लिखकर सुनाता हूँ.... कितना अजीब बात है न .. क्या करू बोल कर तो सुना नहीं सकता न .. थोड़ा मुश्किल है पर यदि आप चाहते है की उनकी बातों को सुने तो साथ वाला विडियो देख सकते है चिंता न करे विडियो One Act Play का एक अंश है.. माफ़ करे विडियो और वार्तालाप कुछ समय बाद दिखाऊंगा ...इंतज़ार करे ...